कैबिनेट मंत्री श्री सकलेचा ने जावद में की विभिन्न विभागों की समीक्षा अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

*मंत्री श्री सखलेचा ने जावद में की विभिन्न विभागों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश*

सिंगोली:- प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने रविवार को डाक बंगला जावद पर विकासखंड जावद के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में विभागीय प्रगति समीक्षा की और आवश्यक निर्देश भी दिए।
मंत्री श्री सखलेचा ने स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास ,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सहित अन्य विभागों की प्रगति की विभागवार समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।
बैठक में एसडीएम जावद श्री राजेंद्र कुमार सिंह ,श्री सचिन गोखरू ,जनपद अध्यक्ष श्री गोपाल चारण, श्री गोपाल धाकड़ , श्री अर्जुन माली भी उपस्थित थे।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री श्री सखलेचा ने निर्देश दिए कि जावद अस्पताल में नई डिजिटल एक्स रे मशीन के संचालन के लिए रखे गए एक्सरे मशीन टेक्निशियन को लंबित मानदेय का भुगतान 2 दिन में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि पर्याप्त फंड उपलब्ध होने के बाद भी भुगतान नहीं किया जा रहा है। यह आपत्तिजनक है उन्होंने बीएमओ डॉ राजेश मीणा को निर्देश दिए कि संबंधित कर्मचारी को दो- दिन में लंबित मानदेय का भुगतान कर अवगत कराएं।
मंत्री श्री सखलेचा ने बैठक में बताया कि अरविंदो के चिकित्सा विशेषज्ञ की टीम जावद चिकित्सालय का भ्रमण कर चुकी है उनके सहयोग से जावद चिकित्सालय में 40 करोड़ की लागत से चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। नया आईसीयू मिनी आईसीयू का निर्माण किया जावेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जावद से किसी भी मरीज को उपचार के लिए अन्यत्र रेफर नहीं किया जाए उन्हें स्थानीय स्तर पर बेहतर उपचार की सभी सुविधाएं मुहैया हो। मंत्री श्री सखलेचा ने बीएमओ को निर्देशित किया कि वे जावद के शासकीय चिकित्सालय में एक्सरे रूम की सीलन व छत टपकने की समस्या का त्वरित समाधान करें जिससे कि महंगी एक्स रे मशीन व अन्य उपकरण खराब ना हो।
मंत्री श्री सखलेचा ने बीएमओ को निर्देश दिए कि क्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसूति सहायता योजना का लाभ तत्काल दिलाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रसूति के तत्काल बाद उन्हें प्रसूति सहायता योजना का लाभ मिल जाए।
मंत्री श्री सखलेचा ने लंबित सभी हितग्राहियों को प्रसूति सहायता योजना का लाभ तत्काल दिलाने के निर्देश भी बीएमओ को दिए।
बैठक में मंत्री श्री सखलेचा ने बताया कि अगले 3 माह में सभी प्रकार की छात्रवृत्ति एवं योजनाओं का लाभ संबंधित हितग्राहियों को आधार लिंक करवाकर प्रदान किया जाएगा ।
अतः हितग्राहियों के आधार को बैंक खाते से लिंक करवाने की कार्रवाई की जाए जिससे कि उन्हें सीधे योजना का तत्काल लाभ मिल सके। बैठक में मंत्री श्री सखलेचा ने क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्रों के मरम्मत, रंगाई पुताई, फर्नीचर की व्यवस्था ,टीवी की व्यवस्था एवं खिलौनों की व्यवस्था की भी समीक्षा की।
मंत्री श्री सखलेचा ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग की समीक्षा के दौरान क्षेत्र में निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और निर्देश दिए कि सभी निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाए। उन्होंने सुखानंद में निर्माणाधीन डोम की प्रगति के बारे में भी पूछा और निर्देश दिए कि सुखानंद के डोम पर अच्छी गुणवत्ता की मोटे गेज की चादर का शेड लगाया जाए साथ ही डोम की ऊंचाई भी पर्याप्त हो। इसके पहले मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने डाक बंगला जावद पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों सरपंचगणों और ग्रामीण जनों से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनी और उनका निराकरण करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।