कैबिनेट मंत्री श्री सकलेचा ने जावद में प्रोजेक्ट मिराई जापानी लैंग्वेज के छात्र छात्राओं को किए प्रमाण पत्र वितरित

*कैबिनेट मंत्री श्री सखलेचा ने जावद में प्रोजेक्ट मिराई-जापानी लेंग्वेज के छात्र-छात्राओं को किये प्रमाण पत्र वितरित*

नीमच:- कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंगोली व उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल जावद में चल रहे प्रोजेक्ट मिराई के तहत जापानी लेंग्‍वेज का प्रशिक्षण सत्रान्त संपन्न होने पर सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम, उद्यम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा द्वारा छात्र, छात्राओं को सर्टीफिकेट वितरित किये गए। जावद उपखण्ड के अंतर्गत आने वाले हायर सेकेंडरी स्कूलों में जापानी भाषा के विशेषज्ञों द्वारा उपखण्ड के 100 छात्र छात्राओं को जापानी भाषा का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। जिसका सत्रांत होने पर मंत्री श्री सखलेचा की उपस्थिति में सिंगोली क्षेत्र के 24 एवं जावद क्षेत्र के 23 छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट का वितरण किया गया।
जापानी भाषा सीखने के लिये उसे चार लेवल में विभाजित किया गया है। जिन छात्र छात्राओं ने मिराई प्रोजेक्ट के बेसिक लेवल का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है, उन्हें आगे दूसरे, तीसरे और चौथे लेवल की जापानी भाषा का प्रशिक्षण दिया जाएगा। चारों लेवल पूर्ण करने वाले छात्र छात्राओं को आगामी समय में जापान भेजा जाएगा। उक्त कार्यक्रम में एसडीएम श्री राजेन्‍द्र सिह, जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा, निर्माण ऑर्गेनाइजेशन के फाउंडर एवं सीईओ मयूर पटनाला, इन्फोसिस की मनीषा साहू एवं विद्यालय स्टाफ व छात्राएँ उपस्थित थे। ईंफोसिस के प्रतिनिधियों के साथ छात्र-छात्राओं से रूबरू हुए मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने जावद के उत्‍कृष्‍ट विद्यालय में इंफोसिस के प्रतिनिधियों और निर्माण हैदराबाद के प्रतिनिधियों के साथ जापानी, लेंग्‍वेज सीखने वाले छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए उनका उत्‍साहवर्धन किया और उन्‍हे मन लगाकर जापानी लेंग्‍वेज का लेवल 4 उत्‍तीर्ण करने के लिए प्रेरित किया।
मंत्री श्री सखलेचा ने चर्चा में कहा कि छात्र-छात्राए लेवल-4 उर्त्‍तीण करने के बाद जापान भेजे जाऐंगे। जहां वे स्‍नातक की पढाई के साथ ही कुछ ना कुछ काम कर, रोजगार हांसिल कर रोजगार के साथ ही अपनी पढाई भी पूरी कर सकेगें।