जावद क्षेत्र ने शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के मामले में नई पहचान बनाई है मंत्री श्री सकलेचा मंत्री श्री सकलेचा द्वारा जावद क्षेत्र की 16 ग्राम पंचायतों को कचरा संग्रहण वाहन वितरित मंत्री श्री सकलेचा ने स्वास्थ्य मेले के प्रचार रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया मंत्री सकलेचा ने सिंगोली कॉलेज का किया निरीक्षण

*जावद क्षेत्र ने शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के मामले में नई पहचान बनाई है – मंत्री श्री सखलेचा*

*मंत्री श्री सखलेचा द्वारा जावद क्षेत्र की 16 ग्राम पंचायतों को कचरा संग्रहण वाहन वितरित*

*मंत्री श्री सकलेचा ने स्वास्थ्य मेले के प्रचार रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया*

*मंत्री सकलेचा ने सिंगोली कॉलेज का किया निरीक्षण*

जावद:- 18 अप्रैल 2022, देश एवं प्रदेश स्तर पर जावद विधानसभा क्षेत्र ने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के मामले में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जावद क्षेत्र में डिजिटल शिक्षा एवं निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण अभियान के तहत जो काम हुआ है, वह किसी और विधानसभा क्षेत्र में नहीं हुआ है।
स्वच्छता अभियान के तहत जावद विधानसभा क्षेत्र के सभी ग्राम पंचायतों को विधायक निधि से कचरा संग्रहण वाहन प्रदान किए गए हैं, जो घर घर से कचरा संग्रहण का कार्य कर रहे हैं यह भी अपने आप में अनूठा कार्यक्रम है।यह बात प्रदेश के सूक्ष्म,लघु,मध्यम उद्यम,विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओम प्रकाश सखलेचा ने सोमवार को जनपद पंचायत परिसर जावद में क्षेत्र की 16 ग्राम पंचायतों में नवीन कचरा संग्रहण वाहनों स्वच्छता रथ के वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्री गुरु प्रसाद,एसडीएम श्री पी एल देवड़ा सहित अन्य अधिकारीगण, श्री श्याम काबरा, श्री सचिन गोखरू , श्री अर्जुन माली, श्री योगेश अहीर सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्र के ग्राम पंचायत प्रधान ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक उपस्थित थे।
मंत्री श्री सखलेचा ने 16 ग्राम पंचायतों के प्रधानों को स्वच्छता वाहनों की चाबी वितरित कर वाहन प्रदान किए।
उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि, वे पूर्व में प्रदान किए गए 40 एवं वर्तमान में प्रदान किए जा रहे सभी 16 कचरा संग्रहण वाहन में जीपीएस ट्रैकिंग लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें और इन वाहनों के गांव में भ्रमण कर कचरा संग्रहण कार्य की नियमित रूप से मानिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि, इन सभी वाहनों का उपयोग गांव में घर घर कचरा संग्रहण के कार्य में किया जावे।
इस अवसर पर मंत्री श्री सखलेचा ने सभी ग्राम पंचायत प्रधानों और पंचायत सचिवों से कहा कि, वह मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना के तहत अपनी ग्राम पंचायत क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को प्रेरित कर लाभ लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन करवाएं, जिससे कि उन्हें रोजगार के साधन उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि, ग्राम पंचायत के सचिव रोजगार सहायक अपनी ग्राम पंचायतों में घर – घर सर्वे कर लोगों की विभिन्न समस्याओं के बारे में चर्चा कर निर्धारित फॉर्मेट में जानकारी संकलित करें और 15 दिवस में उन्हें प्रस्तुत करें । मंत्री श्री सखलेचा ने ग्राम पंचायत प्रधान एवं पंचायत सचिवों से चर्चा कर ग्राम की समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं का समाधान करने के निर्देश भी दिए।
मंत्री श्री सखलेचा ने जावद सिविल अस्पताल में 20 अप्रैल को आयोजित विकास खंड स्तरीय निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार के लिए स्वास्थ्य मेले की जानकारी देते हुए जावद क्षेत्र में संचालित निशुल्क हेल्थ चेकअप अभियान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि, इस शिविर में आकर सभी अपना निशुल्क हेल्थ चेकअप अवश्य करवाएं। मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि, बीमार होकर इलाज करवाने से अच्छा है कि हम सावधानीपूर्वक बीमारियों को बढ़ने ही ना दें और निशुल्क हेल्थ चेकअप अभियान के माध्यम से समय पर अपना स्वास्थ परीक्षण करवा कर उचित उपचार प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि, पहला सुख निरोगी काया के मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए जावद क्षेत्र में निशुल्क हेल्थ चेकअप अभियान चलाया जा रहा है । उन्होंने क्षेत्र के शेष रहे नागरिकों से भी अपना निशुल्क हेल्थ चेकअप करवाने का आग्रह किया मंत्री श्री सखलेचा ने मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि हर पंचायत में रोजगार के साधन उपलब्ध हो इसके लिए क्षेत्र की सभी नगर पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे और लोगों को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में जागरूक कर उनको इस योजना के तहत लाभ लेने हेतु आवेदन करवाए जाएंगे।
कार्यक्रम को जिला पंचायत सीईओ श्री गुरु प्रसाद, श्री सचिन गोखरू, श्री श्याम काबरा ने भी संबोधित किया । जनपद सीईओ श्री आकाश धुर्वे ने जावद क्षेत्र में प्रदान किए गए कचरा संग्रहण वाहनों के बारे में विस्तार से बताया उन्होंने कहा कि, शेष रही ग्राम पंचायतों के लिए भी कचरा वाहन खरीदने की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो गई है । इस मौके पर महाप्रबंधक उद्योग श्री अमर सिंह मोरे ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत सरपंच सचिवों से आग्रह किया कि, वे अपने क्षेत्र के पात्र युवाओं के आवेदन इस योजना के तहत करवाएं जिससे कि वह स्वरोजगार से जुड़ सके। बीएमओ डॉ राजेश सिंह मीणा ने 20 अप्रैल को सिविल हॉस्पिटल जावद में आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य मेले के बारे में जानकारी देते हुए क्षेत्र के नागरिकों से इस स्वास्थ्य मेले का अधिकाधिक लाभ उठाने का आग्रह किया।

*मंत्री श्री सखलेचा ने स्वास्थ्य मेले के प्रचार रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया*
जावद:- 18 अप्रैल 2022 प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने सोमवार को जनपद पंचायत परिसर जावद में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 20 अप्रैल को आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य मेले के प्रचार प्रसार के लिए तैयार किए गए प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । यह प्रचार रथ जावद क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर निशुल्क स्वास्थ्य मेले की जानकारी लोगों को देखकर उन्हें स्वास्थ्य मेले में आकर स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए प्रेरित करेगा। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसएस बघेल , बीएमओ डॉ राजेश सिंह मीणा , जिला पंचायत सीईओ श्री गुरुप्रसाद , एसडीएम श्री पीएल देवड़ा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

*मंत्री श्री सखलेचा सिंगोली कॉलेज का किया निरीक्षण*

*विद्यार्थियों की समस्याओं से रूबरू हुए*

नीमच 18 अप्रैल 2022 प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा सोमवार को जावद विधानसभा क्षेत्र के सिंगोली में शासकीय महाविद्यालय का निरीक्षण किया और विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया तथा विद्यार्थियों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को जाना व उनका निराकरण करने के निर्देश भी दिए। मंत्री श्री सखलेचा ने सिंगोली कॉलेज में कक्षों की कमी की पूर्ति करने के लिए डोम का निर्माण करने कॉलेज के अध्यापन कक्षों में गर्मी को देखते हुए कूलर लगवाने कंप्यूटर की शिक्षा के लिए बीएससी कंप्यूटर साइंस की कक्षाएं प्रारंभ करने और इसके लिए विद्यालय को अपनी ओर से ई – लाइब्रेरी के लिए चार कंप्यूटर प्रदान करने तथा कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पत्रिकाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। इस दौरान एसडीएम श्री पीएल देवड़ा सिंगोली कॉलेज के प्राचार्य एवं अन्य स्टाफ उपस्थित थे।