जावद क्षेत्र में एक करोड़ की लागत से 67 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए 157 ट्रांसफार्मर और बदले जाएंगे प्रभारी मंत्री एवं मंत्री श्री सकलेचा ने की विभागीय समीक्षा

*जावद क्षेत्र में एक करोड़ की लागत से 67 नये ट्रांसफार्मर लगाये गये 157 ट्रांसफार्मर और बदले जायेंगे*

*प्रभारी मंत्री एवं मंत्री श्री सखलेचा ने की विभागीय समीक्षा*

सिंगोली:- नीमच जिले के जावद क्षेत्र में एक करोड की लागत से 67 नये ट्रांसफार्मर स्‍थापित किए गये। आगामी दिनों में 157 ट्रांसफार्मर बदले जायेंगे। यह जानकारी प्रदेश की पर्यटन, संस्‍कृति, धर्मस्‍व एवं धार्मिक न्‍यास तथा जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर की अध्‍यक्षता एवं सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा की उपस्थिति में सरवानिया महाराज में शनिवार को ब्‍लॉक स्‍तरीय विभागीय समीक्षा बैठक में विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री द्वारा दी गई। बैठक में कलेक्‍टर श्री मयंक अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद एवं विभिन्‍न विभागों के जिला व विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी उपस्थि‍त थे। बैठक में प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने निर्देश दिए कि सभी विभागों के अधिकारी समय-सीमा में कार्य पूरा करवायें। बैठक में लिये गये निर्णयों, निर्देशों पर अमल कर अवगत कराये। बैठक में मंत्री श्री सखलेचा ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को निर्देश दिए कि क्षेत्र के जिन गांवों में घरों के उपर से विद्युत लाईन जा रही है, उनका सर्वे करवाकर, लाईन शिफ्टिंगके प्रस्‍ताव तैयार कर भिजवाएं। उन्‍होने जावद स्‍टेशन रोड़ पर अनुपयोगी विद्युत लाईन को हटाने के भी निर्देश दिए। मंत्री श्री सखलेचा ने नगरीय क्षेत्रों में संचालित मांस विक्रय दुकानों के लायसेंसों का सत्‍यापन कर अवैध रूप से संचालित दुकानों के विरूद्ध 10 दिन में कार्यवाही कर, प्रतिवेदन प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सखलेचा ने जल संसाधन विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि परवनी जलाशय के डूब क्षेत्र के किसानों को मुआवजा का वितरण अविलम्‍ब कर यह सुनिश्चित करें, कि डेम का निर्माण कार्य आगामी वर्षा के पहले हो जाये, जिससे कि आगामी वर्षा में इस जलाशय में जल संग्रहित हो सके। उन्‍होने बाणदा जलाशय योजना, अमरपुरा बालाजी जलाशय योजना, अनगोरा जलाशय योजना के कार्यो को भी प्राथमिकता से प्रारंभ करवाकर, पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सखलेचा ने क्षेत्र में नलजल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि जिस भी गांव में नज-जल योजना, पेयजल टंकी का कार्य गुणवत्‍ता विहीन हुआ है और लोगों को पेयजल आपूर्ति में समस्‍या आ रही है। उन्‍हें मरम्‍मत करवाकर पेयजल आपूर्ति प्रारंभ करवाये। उन्‍होने कार्यपालन यंत्री लोक स्‍वा.या.विभाग को निर्देश दिए, कि वे स्‍वयं क्षेत्र की सभी नलजल योजनाओं और पेयजल टंकी का 10 दिन में सत्‍यापन कर नलजल योजना के माध्‍यम से जलापूर्ति सुनिश्चित करवाये। यह सुनिश्चित करें कि पेयजल टंकी से ही जलापूर्ति हो।
बैठक में बताया गया कि जावद क्षैत्र में 200 आंगनवाडी केंद्र सरकारी भवनों में संचालित हो रहे है। जिले में शिक्षा व्‍यवस्‍था के सुदृढीकरण के लिए 6 करोड़ की राशि उपलब्‍ध है। प्रभारी मंत्री ने उक्‍त राशि का शिक्षा के सुदृढीकरण के लिए उपयोग करने के निर्देश दिए।
बैठक में शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, महिला एवं बाल विकास विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की गई। शिक्षा विभाग की समीक्षा में बताया गया कि जावद क्षैत्र में 42 विद्यार्थी जे.ई.ई.नीट की परीक्षा की तैयारी कर, इस वर्ष इस परीक्षा में शामिल हो रहे है। मंत्री श्री सखलेचा ने डिजिटल शिक्षा व विशेष कोचिंग सुविधा प्रदान कर अन्‍य बच्‍चों को भी विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करवाने के निर्देश दिए।