मंत्री श्री सकलेचा के प्रयासों को लगे पंख जावद के 14 बच्चों का नीट में चयन श्री सकलेचा के ऑनलाइन सॉफ्टवेयर और टेबलेट जैसे प्रोत्साहन से बच्चों ने रचा कीर्तिमान जिले में हर्ष मंत्री श्री सकलेचा का समाज के सभी वर्गों ने व्यक्त किया आभार

*मंत्री श्री सखलेचा के प्रयासों को लगे पंख – जावद के 14 बच्चों का नीट में चयन*

*श्री सखलेचा के ऑनलाइन साफ्टवेयर और टेबलेट जैसे प्रोत्साहन से बच्चों ने रचा कीर्तिमान-जिले में हर्ष*

*मंत्री श्री सखलेचा का समाज के सभी वर्गों ने व्यक्त किया आभार*

*जावद, 08 सितंबर 2022*

मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा के प्रयासों पर कवि श्री दुष्यंत कुमार की ये पंक्तियां एकदम सही बैठती है,” *कौन कहता है आसमां में सुराख हो नही सकता ,,एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों* “श्री सखलेचा द्वारा जावद के होनहार विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से दी गई कोचिंग और टेबलेट के बलबूते पर गुरुवार को घोषित किए नीट परीक्षा परिणामों में जावद विकासखंड के 14 विद्यार्थियों ने पात्रता हासिल कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

क्षेत्रीय विधायक और एमएसएमई मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा के प्रयासों ने बड़े-बड़े कोचिंग संस्थानों को पीछे छोड़ दिया है। श्री सखलेचा के इन प्रयासों से विद्यार्थियों ने घर बैठे पढ़ाई करते हुए बड़ी उपलब्धि अर्जित की है। जिससे पूरे नीमच जिले में हर्ष का माहौल है, बच्चों के पालकों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने मंत्री श्री सखलेचा के प्रति आभार व्यक्त करते हुए चयनित बच्चों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

उल्लेखनीय है कि विगत 2 वर्ष पूर्व प्रारंभ की गई विधायक निधि से प्रोजेक्ट विद्या योजना में जहां प्रथम वर्ष जेईई मेंस में 7 तथा नीट के 3 अर्थात कुल 10 विद्यार्थियों ने पात्रता हासिल की थी वहां इस वर्ष जेईई मेंस में 6 तो नीट में 14 अर्थात कुल 20 विद्यार्थियों ने पात्रता प्राप्त की है।

श्री सखलेचा द्वारा पिछले एक दशक से शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन हेतु सतत कार्य किया जा रहा है। लगभग आज से 12 वर्ष पूर्व शासकीय विद्यालयों को कंप्यूटर प्रदान करना और इन विद्यालयों के कक्षा दसवीं तथा बारहवीं के जिन विद्यार्थियों द्वारा 80% से अधिक अंक प्राप्त किये जाते थे उन्हें 3000 और 5000 रुपए की नगद राशि देकर प्रोत्साहित करने का यह परिणाम है। वर्ष 2020 में मंत्री श्री सखलेचा द्वारा राष्ट्रीय स्तर की जेईई तथा नीट परीक्षाओं की तैयारी हेतु पूरे विकासखंड में विज्ञान संकाय के सभी विद्यार्थियों को टेबलेट प्रदान किए गए एवं बैंगलोर की कम्पनी एंबाइब द्वारा सॉफ्टवेयर के माध्यम से श्री देवेन्द्र गौर एवं मेघना गायकवाड़ द्वारा तैयारी कराई गई।

इस परीक्षा परिणाम में विशेष तथ्य यह रहा कि कुल सफल 14 विद्यार्थियों में से 10 छात्राएं तथा 03 छात्र है। जहां कन्या उ.मा.वि. जावद की छात्रा कुमारी मनीषा मालवीय ने सर्वाधिक 59.97 परसेंटाइल अर्थात 152 अंक प्राप्त किए हैं।

*मंत्री श्री सखलेचा ने दी बधाई*

जावद विधानसभा क्षेत्र से विधायक एवं कैबिनेट मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा ने सभी उत्तीर्ण विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अलग-अलग मंच पर अपना सर्वस्व देते हुए जावद के विद्यार्थी लगातार अपना परचम लहरा रहे विद्यार्थियों को मैं बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि लगातार हमारी ओर से पूरी मेहनत के साथ जिस दिशा में कार्य किया जा रहा है उसके परिणाम आज हमारे सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन विद्यार्थियों ने क्षेत्र, समाज एवं अपने परिवार का नाम रोशन करते हुए जावद की शिक्षा प्रणाली को प्रदेश एवं देश के समक्ष प्रस्तुत किया है।

श्री सखेलचा ने कहा कि विद्यार्थियों के साथ साथ सभी शिक्षक एवं विद्यार्थियों के अभिभावक भी बधाई के पात्र हैं जिन्होंने हर समय पर अपना सर्वस्व देकर विद्यार्थियों के भविष्य को सफल बनाया है। मैं सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं एवं अन्य विद्यार्थी जो किसी कारणवश सफल नहीं हो पाए वे फिर से पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करें एवं सफलता की ओर अग्रसर हों। उन्होंने कहा कि मैं आने वाले समय की विभिन्न परीक्षाओं के लिए सभी को शुभकामनाएं देता हूं।

*मंत्री श्री सखेलचा का जताया आभार*

जिला शिक्षा अधिकारी नीमच सीके शर्मा के एवं अन्य शिक्षक और उत्तीर्ण विद्यार्थियों के अभिभावकों ने आभार जताया है। श्री शर्मा ने बताया कि यह सब क्षेत्र के विधायक एवं मध्यप्रदेश शासन में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा की दूरगामी दृष्टि से संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि माननीय मंत्री श्री सकलेचा द्वारा पिछले एक दशक से शिक्षा के क्षेत्र में लगातार जो उत्कृष्ट कार्य किए जा रहे हैं एवं जो प्रोत्साहन उनके द्वारा शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को मिल रहा है उसी का परिणाम है कि आज जावद के विद्यार्थी इस मुकाम तक पहुंच पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य है और यह भविष्य एक जननेता के रूप में सुरक्षित एवं शिक्षित हाथों में होगा तो क्षेत्र के विकास के साथ-साथ संपूर्ण देश का भी विकास होगा।

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जावद के प्राचार्य श्री मुकेश जैन ने बताया कि जावद विधानसभा के विभिन्न विद्यालयों से सफल विद्यार्थियों में मॉडल जावद की 3 छात्राएं अंकिता धाकड़ 57.74%, कृष्णा धाकड़ 55.93%, वंदना धाकड़ 43.22%, कन्या शाला जावद की 2 छात्राएं मनीषा मालवीय 59.97%, महक जैन 54.80%, उत्कृष्ट जावद से 1 छात्र अक्षय राठौर 59%, धामनिया से 2 छात्राएं ज्योति राठौर 57.26%, रानू राठौर 44.62%, अठाना से 02 छात्रा कृष्णा धाकड़ 53.31%, सपना 50.24%, सरवानिया महाराज से 2 छात्रा तनीषा पाटीदार 50.05%, आयुषी राठौर 59%, सिंगोली से 02 छात्र देवराज 44.26% एवं दुर्गेश सुथार 54.3% शामिल हैं। उन्होंने अवगत कराया कि सामान्य वर्ग के लिए पात्रता हासिल करने हेतु 50 परसेंटाइल वहीं ओबीसी, एससी तथा एसटी वर्ग के लिए 40 परसेंटाइल कट ऑफ रहा है।